सारा जहाँ अदु सही...

 युवा संवाद जबलपुर द्वारा आयोजित भगत सिंह विचार गोष्ठी  समुदाय, संस्कृति,स्वतंत्रता पर एक सफल परिचर्चा के साथ समापन की और गयी.जिसमें स्कूल,कॉलेज एवं अन्य संगठनों से जुड़े युवाओं ने गोष्ठी में भाग लेने के साथ साथ परिचर्चा में अपना वाचिक हस्तक्षेप किया,और इस सदी में भगत सिंह एवं उनके विचारों की प्रासंगिकता पर जवाब तलब किया.जिनमें एतिहासिक,साहित्यिक एवं राजनैतिक चर्चा हुई और युवाओं की इस वक़्त की समस्यायों को भी और प्रगतिशील सन्दर्भों में इसके निदान पर बातचीत हुई.


                                                            साथी सत्यम 

गोष्ठी में युवाओं की बौद्धिक एवं व्यवहारिक परिपक्वता को लेकर स्टडी सर्किल सप्ताह में एक दिन आयोजित करने का फैसला किया गया,जहाँ युवाओं की समस्या राजनैतिक एवं अन्य परिप्रेक्ष्यों की भाषा और उस विषय पर समझ का था,इसका निदान साथी सत्यम ने स्टडी सर्किल आयोजित करने का फैसला करके किया,स्टडी सर्किल में संगठन के युवाओं को पुस्तकें भी उपलब्ध करायी जाएँगी एवं सामाजिक सरोकार के साथ वैश्विक समस्यायों और राजनीति से रूबरू कराया जायेगा.गोष्ठी में भगत सिंह के जन्मदिवस के मुताल्लिक शहर के अख़बारों में खबर का अभाव निश्चित ही निंदनीय है,भगत सिंह की सदैव बनी रहने वाली प्रासंगिकता को किस तरह आमजन के बीच आज होना चाहिए,उसके अभाव में संगठन ने स्टडी सर्किल एवं कविता पोस्टर द्वारा कॉलेज स्कूलों में चेतना का प्रसार किये जाने का निर्णय किया है.    


                                                                      कविता पोस्टर 
साथी निशांत द्वारा कविता पोस्टर तैयार किये गए,एवं छापामार शैली में कविता पोस्टर का महत्त्व समझाया गया,कला का वर्तमान में आन्दोलंगत क्या योगदान है एवं रहा है,इसपर चर्चा की गयी.
२६-२७ सितम्बर सुबह १० बजे आयोजित कार्यक्रम में युवाओं ने हिस्सा लिया एवं २७ की शाम ६ बजे से अन्य संगठनों के साथ सामूहिक रूप से परिचर्चा रखी गयी.



***
युवा संवाद जबलपुर

1 comment:

  1. rationality, modernity and logical thoughts!!! its propagated that we are modern, hell!!! the backward Indian society hasn't still came out of its feudal past.... in our production relation and consumption pattern we might have become slave of capitalism but socially and culturally we are still feudal

    ReplyDelete